कोरोना वायरस से बचने के 10 सबसे बड़े उपाय…

             भारत समेत पूरे विश्व में आज कोरोना वायरस (कोविड-19) से संबंधित अप्रिय खबरें सुनने को मिल रही है और इस संदर्भ में शासन प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णयों का असर हमारी दिनचर्या पर भी पड़ा है।

        आपको यहां यह बात भी समझनी होगी कि अभी भी सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे संदेश और वीडियो देखने को मिल रहे हैं जिनका कहना है कि कोरोना वायरस जैसी कोई चीज नहीं है यह सब राजनीतिक स्टंट भर है तो भी बुद्धिमत्ता यह नहीं है कि हम लापरवाही शुरू कर दें क्योंकि कल को हमारे या हमारे परिवार के साथ कुछ अप्रिय होता है तो हमें स्वयं सहन करना होगा उस मुसीबत को बांटने ये लोग नहीं आएंगे और फिर देखा जाए तो सावधानी रखने में कोई नुकसान तो है नहीं।

अब बात करेंगे कोरोनावायरस इसकी प्रकृति और इससे कैसे बच सकते हैं इन सब मुद्दों पर:

        आपको एक बात समझनी होगी किसी भी वायरस से ज्यादा खतरनाक डर होता है इसलिए हमें डरना बिल्कुल भी नहीं है। एक बात यह भी ध्यान देनी होगी कि कोरोना स्वस्थ व्यक्तियों के लिए ना के बराबर हानिकारक है मतलब ऐसे व्यक्ति जो स्वस्थ हैं जिनका इम्यून सिस्टम मजबूत है उन्हें इस वायरस से खतरा ना के बराबर है। अभी तक भारत में इस वायरस से संक्रमित मरीजों का रिकवरी रिकवरी रेट 90% के आसपास है अतः सावधानी रखने की जरूरत तो सभी को है पर डरने की जरुरत नहीं है।

अब बात उन लोगों की जिनका स्वास्थ्य किन्हीं कारणों से या गलत जीवनशैली अपनाने से सही नहीं है मतलब वह डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम, अस्थमा आदि बीमारियों से संक्रमित है तो इन्हें विशेष सतर्कता व उपायों की जरूरत है।

इस दौरान क्या करें:
इस वायरस से लड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हमारा इम्यून सिस्टम है अतः कोरोनावायरस से बचने या इसके संक्रमण से निपटने के लिए हमें निम्नलिखित 10 कार्यवाही सुनिश्चित करनी होगी:-

 

1. सबसे पहले इस वायरस के प्रति अपने मन मस्तिष्क से डर को समाप्त करना होगा इसके लिए ऐसी किसी भी न्यूज़ या अफवाह पर ज्यादा ध्यान ना दें जिससे आपका डर बढ़े।

2. इस वायरस के संक्रमण से बचना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए इसके लिए मास्क, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता जैसी बेसिक कार्यवाहियों को करना हमेशा सुनिश्चित करना होगा।

3. सूर्योदय से पूर्व उठ कर टहलना, योग करना, प्राणायाम करना व ध्यान करना जैसी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह आदत आपके इम्यून सिस्टम को तो मजबूत करेगी ही साथ में आपके स्वास्थ्य व कार्यक्षेत्र क्षेत्र में भी इसका बहुत ही सकारात्मक असर आपको देखने को मिलेगा यहां यह भी बता दें कि उक्त चीजों को करने में हमें सिर्फ 30 से 45 मिनट तक का समय लगता है।

4. चूँकि यह वायरस हमारे श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है अतः उसकी मजबूती के लिए हमें कुंभक, भ्रासिका व कपाल भाती, जैसे योगासनों को अवश्य करना चाहिए इन योगासनों को परफेक्ट तरीके से कर पानी के लिए वीडियो की लिंक नीचे दी गई है आप अवश्य देखें।

https://youtube.com/playlist?list=PLU16w6Ls1NZHP7BayM2-bxFOe1kqFzGGP

5. श्वसन तंत्र के मार्ग को संक्रमण से बचाये रखने के लिए स्टीम या भाप लेना बहुत फायदेमंद है इसके लिए आप सादे पानी की भाप या संतरा अथवा नीम अथवा सिनारेस्ट टेबलेट को गर्म पानी में डालकर उसकी भाप नाक और मुँह से ले सकते हैं।


6. जंक फूड व ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने की बजाय नॉर्मल पानी या गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को कमजोर करता है जिससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र प्रभावित होता है।

 7. दूध वाली चाय के स्थान पर तुलसी, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी व नींबू युक्त हर्बल चाय/काढ़ा का सेवन करें जो कि आपके इम्यून सिस्टम व पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

8 . फलों के सेवन में विटामिन ‘सी’ युक्त फल जैसे संतरा, अंगूर, आंवला या इससे बने उत्पाद एवं मौसमी फलों को प्राथमिकता दें।

9. 6 से 8 घंटे तक की गहरी नींद लें। मन को सकारात्मक रखने के लिए अच्छी पुस्तकें पढ़ें, बागवानी करें, पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों की यथासंभव सेवा करें, अध्यात्म की ओर रुख करें व इन डोर फिज़िकल गेम खेलें।

10. शाम को सोने से पूर्व एक गिलास हल्दी, दालचीनी और शहद युक्त गर्म दूध का सेवन करें इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी तथा इस मुश्किल दौर में आप इसे अमल में लाकर स्वस्थ शरीर व मन के साथ उम्र के हर दौर का आनंद ले पाएंगे।

कृपया पसन्द आए तो शेयर कर औरों को भी लाभान्वित कराएं।आपके स्वस्थ जीवन की कामना के साथ…
जय हिंद 🙏🏼🇮🇳

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *